WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री चिरंजीवी सड़क सुरक्षा योजना क्या है और इसके क्या फायदे है?

 “मुख्यमंत्री चिरंजीवी सड़क सुरक्षा योजना”

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को मिलेगा निजी अस्पतालों में 72 घंटों तक निःशुल्क आपातकालीन उपचार 

अलवर, 10 जुलाई। सड़क हादसों में घायल व्यक्ति को अब निजी अस्पतालों में भी 72 घंटे तक निःशुल्क आपातकालीन उपचार मिल सकेगा। चाहे घायल व्यक्ति राजस्थान या अन्य प्रदेश का निवासी हो। राज्य सरकार ने सड़क हादसों में होने वाले मृत्यु को कम करने तथा घायलों को तुरन्त उपचार मिल सके, इसके लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी सड़क सुरक्षा योजना शुरू की है।


योजना के तहत घायल व्यक्ति का इलाज केवल वे ही निजी अस्पताल कर सकेंगे, जो मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल होंगे। योजना में शामिल सरकारी अस्पतालों में यह व्यवस्था लागू होगी। इसके लिए घायलों को कई पहचान या पात्रता नहीं बतानी पड़ेगी। राज्य सरकार द्वारा इस योजना को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं, जिसनके अनुसार घायल व्यक्ति का बिना किसी पहचान एवं पात्रता के योजना में शामिल प्रदेश के निजी व सरकारी अस्पतालों में इलाज किया जाएगा।


राज्य सरकार ने आदेश जारी किए है घायल व्यक्ति की पहले जान बचाने लिए अस्पतालों को पहले मरीज का इलाज करना होगा। इसके बाद पुलिस को आगे की कार्रवाई के लिए सूचना देनी होगी। दुर्घटना में घायल व्यक्ति के उपचार पर होने वाले खर्च का भुगतान संबंधित अस्पताल को राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी द्वारा किया जाएगा, लेकिन इस खर्च की राशि का पुनर्भरण परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग द्वारा त्रैमासिक आधार पर किया जाएगा।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url