WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Father 's Day 2022: जानिए "फादर्स डे" क्यों मनाया जाता है।

"फादर डे" मनाने की शुरुआत अमेरिका से मानी जाती है। तथा सन 1907 से लगातार "फादर डे" मनाया जा रहा है ओर वर्तमान समय में "फादर डे" को पूरे विश्व मे मनाया जाता है। ओर साथ ही हमारे देश भारत में भी "फादर डे" को मनाया जाता है।

"फादर डे" कब मनाया जाता है।

"फादर डे" को जून माह के तीसरे रविवार को हर वर्ष मनाया जाता है अथवा जून माह का तीसरा रविवार 19 तारिक हो है इस दिन "फादर डे" को भारत में मनाया जाएगा। इस दिन सभी लोग whatsapp पर "फादर डे" का स्टेटस लगाकर "फादर डे" मानते हुए आपको नजर आएंगे। साथ ही कुछ लोग "फादर डे" वाले दिन फादर के हाथो केक कटवाना पसंद करेंगे अथवा सभी लोग अपने अपने अंदाज से "फादर डे" को मनाएंगे।

"फादर डे" आखिरकार क्यों मनाया जाता है।

थोड़ी देर पहले ही इस आर्टिक्ल में बताया गया है की "फादर डे" की शुरुआत अमेरिका से मनी जाती है। इतिहास से यह जानकारी मिली है की अमेरिका की रहने वाली सोनारा स्मार्ट डॉड ने "फादर्स डे" मनाने का प्रस्ताव लोगो के सम्मुख रखा था लेकिन लोगो ने इस प्रस्ताव को इनकार कर दिया गया था और इसी के साथ लोगो ने इनका मज़ाक बनाते हुए हास्यास्पद कमेंट करना स्टार्ट कर दिया अथवा डोड का मज़ाक उड़ाया गया था। लेकिन कुछ समय बाद लोगो को अपने पिता के प्रति यह महसूस हुआ की "फादर्स डे" मानना चाहिए इस प्रकार प्रति वर्ष उस दिन से 19 जून को "फादर्स डे" मनाने लग गए।

इसकी शुरुआत कैसे हुई"।

सोनारा स्मार्ट डोड की माता का बचपन  में ही निधन हो गया था उसके बाद डोड को सबसे ज्यादा प्यार उसके पिता से मिला इसी प्यार को डोड द्वारा उसे "फादर्स डे" में परिवर्तन कर दिया गया । और पहली बार "फादर्स डे" को 19 जून 1901 में मनाया गया था।

माता पिता का प्यार शब्दो में करना मुसकिल होता है लेकिन मता पिता अपने बच्चो से बहुत प्यार करते है चाहे अपने बच्चे कितने भी बुरे क्यो नहीं हो तो में आप सभी से अनुरोध करता हूँ की अपने माता पिता का ख्याल रखे वे उनको कभी भी दुखी ना करें।

क्योकि माता और पिता का बच्चो के प्रति बहुत सारा प्यार होता है। तथा यह प्यार कभी भी कम नहीं होता है जो सदेव मरते दम तक बना रहता है। और में सभी से आग्रह करूंगा की आने वाली 19 जून को अपने पिता के साथ पिता के नाम से केक जरूर काटें।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url