WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में अब पोर्टल पर आवेदन होगा पेपरलैस

  - नये प्रावधानों के साथ 15 जून से खुलेगा पोर्टल

- आवेदन से वरीयता सूची तक की प्रक्रिया होगी सरल

राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए संचालित मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन अब पैपरलेस होगा। पोर्टल को नये प्रावधानों के साथ वर्ष 2022-23 के लिए 15 जून से खोला जाएगा। 

शासन सचिव, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, डॉ. समित शर्मा ने बताया कि नये प्रावधानों के साथ ऑनलाइन पोर्टल आवेदन के लिए 15 जून से खोला जाएगा। पोर्टल पर कोचिंग संस्थानों के नवीन/नवीनीकरण के प्रस्ताव 15 जून से और अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन 01 जुलाई से 31 जुलाई तक आमंत्रित किये जाएंगे, जिससे अभ्यर्थियों की समय पर कोचिंग प्रारम्भ हो सकेगी। 

उन्होंने बताया कि नये प्रावधान के तहत पोर्टल पर अब उत्तर मैट्रिक छात्रवृति के समान ही समस्त दस्तावेजों का यथासंभव सत्यापन वेबसर्विस के माध्यम से किया जाएगा। इससे समय की बचत के साथ-साथ त्रुटिपूर्ण दस्तावेज अपलोड होने की संभावना नहीं होगी। पूर्व में अभ्यर्थियों द्वारा जाति, मूल निवास, मार्कशीट आदि ऑनलाइन अपलोड किये जाते थे। 

शासन सचिव ने कहा कि प्रकिया का सरलीकरण करते हुए नये प्रावधान जोड़े गये है। *अब आवेदन पत्रों का यथासंभव स्वतः अनुमोदन होगा* इससे मानवीय श्रम एवं समय की बचत होगी। पूर्व में ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों का सत्यापन जिलाधिकारियों द्वारा करवाया जाता था। 

डॉ. शर्मा ने जानकारी दी कि ऑनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों के स्वतः अनुमोदन होने से आवेदन की अंतिम तिथि के तत्काल पश्चात् वरीयता सूची जारी कर दी जाएगी, जिससे अभ्यर्थियों की समय पर कोचिंग प्रारम्भ हो सकेगी। जारी वरीयता सूची में 10 प्रतिशत प्रतीक्षा सूची का नवीन प्रावधान रखा गया है, जिससे अलग से मेरिट सूची जारी नहीं करनी होगी और अभ्यर्थियों को मेरिट सूची में शामिल होेने के लिए इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा.
Next Post Previous Post
1 Comments
  • Satnam Singh
    Satnam Singh June 15, 2022 at 11:18 PM

    https://www.techsatnam.com/2022/06/whatsapp-chat-history-transfer-android.html

Add Comment
comment url