WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

जल्द ही नोटों पर दिख सकते हैं रवीन्द्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम, सरकार कर रही विचार

📰 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये,10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की स्पेशल सीरीज जारी करेंगे

यह स्पेशल सीरीज के सिक्के दृष्टिबाधित व्यक्तियों द्वारा आसानी से पहचाने जा सकेंगे।

✒️ बड़ी खबर! जल्द ही नोटों पर दिख सकते हैं रवीन्द्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम, सरकार कर रही विचार

जल्द ही आपको नोटों पर देश के 11वें राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम और रवीन्द्रनाथ टैगोर की फोटो देखने को मिल सकती है. अब तक भारतीय नोटों पर केवल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो ही छपती आई है. अब लोगों को महात्मा गाँधी की फोटो वाले नोटों के साथ ही टैगोर और कलाम की फोटो वाले नोट भी देखने को मिल सकते हैं. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही ऐसा हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक कथित तौर पर कुछ बैंक नोटों की एक श्रृंखला पर कलाम और टैगोर के वॉटरमार्क का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है.

रवीन्द्रनाथ टैगोर का नाम देश और दुनिया में तो लोग आदर के साथ लेते हैं ही, लेकिन बंगाल में उन्हें एक विशेष दर्जा दिया जाता है. बंगाल में बड़ी संख्या में घरों में रवीन्द्रनाथ टैगोर की तस्वीर देखी जा सकती है.

वहीं, भारत के 11 वें राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम देश के एक महान व्यक्तित्वों में से एक हैं. इनकी फोटो अब महात्मा गांधी के साथ भारतीय नोटों में देखी जा सकती है.

बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब आरबीआई नोटों पर महात्मा गांधी के अलावा अन्य मशहूर हस्तियों की फोटो इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url