अपने यूट्यूब वीडियो पर इस प्रकार से लगाएं सबटाइटल, लोग होंगे आकर्षित, जानिए

Youtube स्टूडियो ऐप का उपयोग करके हम एक आकर्षक सबटाइटल बना सकते हैं लेकिन इसके लिए हमें कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता होगी ।

यूट्यूब Subtitle जोड़ना

अगर आपका यूट्यूब पर चैनल है और आप वीडियो क्रिएटर हो या वीडियो को एडिट करना जानते हो तो आप एक शानदार अट्रैक्टिव यूट्यूब सबटाइटल बना सकते हो और आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि किस प्रकार से एक आकर्षित सबटाइटल बनाया जा सकता है

आप यह भी जानते होंगे कि यूट्यूब वीडियो में सबसे ज्यादा रोल सब टाइटल का होता है अगर आप का यूट्यूब वीडियो का सबटाइटल आकर्षित है तो कोई भी व्यक्ति उस वीडियो को देखे बिना नहीं रह पाएगा जिससे आप ज्यादा से ज्यादा अर्निंग कर पाओगे अगर आप की वीडियो ज्यादा चलती है तो आप ज्यादा पैसे बना पाओगे और आप यह भी जानते हैं कि सबटाइटल जरूरी आवश्यक चीज होती है 

फ़ाइल अपलोड करें: 

यदि आपके पास एक फ़ाइल है जिसमें वीडियो में उपयोग की गई सटीक स्क्रिप्ट है तो आप समय विकल्प के साथ चयन कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास ऐसा टेक्स्ट है जिसे वीडियो में आप जो कह रहे हैं उसके साथ समन्वयित करने की आवश्यकता है, तो आप बिना समय के विकल्प का चयन कर सकते हैं। YouTube स्वचालित रूप से आपके वीडियो के आधार पर उपशीर्षक सिंक करेगा।

ऑटो-सिंक: 

आप अपने कैप्शन को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, फिर YouTube आपके वीडियो के आधार पर उन्हें ऑटो-सिंक कर देगा।

मैन्युअल रूप से टाइप करें: 

इस विकल्प के साथ, आप वीडियो देखते समय उपशीर्षक मैन्युअल रूप से टाइप कर सकते हैं।

यह हो जाने के बाद, आपको सबटाइटल्स को चेक करना होगा और उन्हें अपने वीडियो के साथ मैच करना होगा। आप टाइमस्टैम्प को संपादित करके भी समय बदल सकते हैं। फिर उपशीर्षक के साथ अंतिम वीडियो का पूर्वावलोकन करें और यदि आप कोई गलती देखते हैं तो टेक्स्ट को फिर से संपादित करें। अब आपके वीडियो में उपशीर्षक होंगे और जब यह YouTube पर प्रकाशित होगा तो आप इसके ठीक नीचे लिखे उपशीर्षक देख पाएंगे और आपके दर्शक अपनी पसंद के अनुसार उपशीर्षक देखना चुन सकते हैं।

 पहले से अपलोड किए गए YouTube वीडियो में उपशीर्षक जोड़ें

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल में लॉग इन हैं, तो ऊपर दाईं ओर प्रोफाइल फोटो आइकन पर क्लिक करें और फिर अपने चैनल पर जाएं। वीडियो प्रबंधित करें पर क्लिक करें और उस वीडियो को खोलें जिसमें आप उपशीर्षक जोड़ना चाहते हैं।

अब नीचे स्क्रॉल करें और दायीं ओर उपशीर्षक पर क्लिक करें।

अगर YouTube ने आपके वीडियो को स्वचालित रूप से ट्रांसक्रिप्ट कर दिया है, तो आप इन कैप्शन को संपादित कर सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ी कमी यह है कि इस टेक्स्ट को एडिट करने में काफी समय लगता है। इसके अलावा एडिट टाइमिंग के ठीक आगे तीन डॉट्स पर क्लिक करें और क्लियर टेक्स्ट ऑप्शन को चुनें। अब आपके सामने दो विकल्प होंगे। सबसे पहले, वीडियो के उपशीर्षक मैन्युअल रूप से टाइप करें या तीन बिंदुओं पर क्लिक करके अपलोड फ़ाइल विकल्प चुनें। आप अपनी पसंद का कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

उपशीर्षक विकल्प पर क्लिक करने पर यदि आपको स्वचालित कैप्शन नहीं दिखाई देता है, तो आपको 3 विकल्प मिलेंगे - फ़ाइल अपलोड करें, ऑटो-सिंक करें और मैन्युअल रूप से टाइप करें। इसके लिए आप इन विकल्पों का उपयोग करने के तरीके के बारे में पिछली मार्गदर्शिका के चरण 2 का अनुसरण कर सकते हैं। यह हो जाने के बाद, उपशीर्षक की जाँच करें और उन्हें अपने वीडियो के साथ मिलाएँ। आप टाइमस्टैम्प को संपादित करके भी समय बदल सकते हैं। फिर उपशीर्षक के साथ अंतिम वीडियो का पूर्वावलोकन करें और यदि आप कोई गलती देखते हैं तो टेक्स्ट को फिर से संपादित करें। अब आपके वीडियो में सबटाइटल होंगे और जब यह यूट्यूब पर पब्लिश होगा तो आप इसके ठीक नीचे लिखे सबटाइटल देख पाएंगे और आपके दर्शक अपनी पसंद के अनुसार सबटाइटल देख पाएंगे।

Post a Comment

और नया पुराने