Whatsapp मैसेज भेजने के लिए फोन को हाथ में लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी

Whatsapp मैसेज भेजने के लिए फोन को हाथ में लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी,

Whatsapp मैसेज भेजने के लिए फोन को हाथ में लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आ रही है कमाल की तकनीक!
रे-बैन स्मार्ट ग्लास उपयोगकर्ता अपने चश्मे को फोन पर व्हाट्सएप से लिंक कर सकेंगे और फोन को अपनी जेब से निकाले बिना संदेश भेज सकेंगे।

जब इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स की बात आती है, तो सबसे पहले जो नाम दिमाग में आता है वह है व्हाट्सएप। लोकप्रियता के शीर्ष पर कब्जा करते हुए, यह ऐप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नई सुविधाएँ लाता रहता है। अभी हाल ही में हमने 'कम्युनिटी' फीचर और एक साथ 32 लोगों के बीच वॉयस कॉल की सुविधा के बारे में पढ़ा। ये सुविधाएं जल्द ही लाइव हो जाएंगी. ताजा अपडेट यह है कि व्हाट्सएप एक और रोमांचक फीचर पर काम कर रहा है। आने वाले दिनों में व्हाट्सएप यूजर्स रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास का इस्तेमाल कर अपनी उंगलियों को बिना थके मैसेज भेज सकेंगे। आइए इस फीचर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

दरअसल, व्हाट्सएप में अभी तक किसी भी वॉयस असिस्टेंट का इंटीग्रेशन नहीं हुआ है। गूगल असिस्टेंट की मदद से व्हाट्सएप के जरिए कोई मैसेज नहीं भेजा जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा इसका समाधान निकालने पर काम कर रही है। इसे गूगल असिस्टेंट की जगह फेसबुक असिस्टेंट के जरिए संभव बनाने की तैयारी है।
एक्सडीए-डेवलपर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को फेसबुक असिस्टेंट के जरिए अपने रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास पर मैसेज भेजने की सुविधा देता है। रे-बैन स्मार्ट ग्लास उपयोगकर्ता तब अपने चश्मे को फोन पर व्हाट्सएप से लिंक कर सकेंगे और फोन को अपनी जेब से निकाले बिना संदेश भेज सकेंगे।

यहां फेसबुक असिस्टेंट और रे-बैन स्मार्ट ग्लास के जरिए सारा काम पूरा किया जाएगा। यानी यह फीचर रे-बैन स्टोरीज यूजर्स को स्मार्ट ग्लास पर माइक्रोफोन के जरिए मैसेज भेजने की सुविधा देगा। यूजर्स बिना फोन को छुए व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को मैसेज भेज सकेंगे।

कहा जाता है कि फेसबुक असिस्टेंट और रे-बैन स्मार्ट ग्लास के जरिए मैसेज भेजने पर भी यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मिलेगा। यानी मेसेज सिर्फ दो लोगों के बीच रहेगा, कोई तीसरा इसे एक्सेस नहीं कर पाएगा। व्हाट्सएप भी नहीं।

अभी यह साफ नहीं है कि इस फीचर को कब रोल आउट किया जाएगा। लेकिन एक बात निश्चित है। इस फीचर का फायदा सिर्फ उन्हीं यूजर्स को मिलेगा, जिनके पास रे-बैन स्टोरीज स्मार्ट ग्लास हैं और व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। अगर वे प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजने के लिए वॉयस कमांड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

भले ही यह फीचर आम यूजर से जुड़ा न हो, लेकिन इससे पता चलता है कि आने वाले समय में टेक्नोलॉजी कितनी फ्रेंडली होने वाली है।

Post a Comment

और नया पुराने