SERP Feature Trends and Tips For a Better SEO Strategy

उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Google हमेशा खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) में परिवर्तन करता रहता है। व्यवसायों को वक्र से आगे रहने के लिए नवीनतम SERP फीचर रुझानों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने और अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने के लिए, आपको नवीनतम SERP फ़ीचर रुझानों के बारे में जानना होगा और अपनी SEO रणनीति को बेहतर बनाने के लिए उन्हें अपनाना होगा।

Aइंटरनेट खोज और डिजिटल विज्ञापन राजस्व के मामले में Google विश्व में अग्रणी है। हर दिन, दुनिया भर में 3 बिलियन से अधिक Google खोजें की जाती हैं और 100 बिलियन से अधिक वेब पेज सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी द्वारा अनुक्रमित किए जाते हैं। Google को इतना लोकप्रिय क्या बनाता है? इसके एल्गोरिथम, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा दर्ज किए गए किसी भी कीवर्ड के लिए बेहतर परिणाम की गारंटी देता है, की Google की सफलता में एक प्रमुख भूमिका रही है। इसके अलावा, इंटरनेट उपयोगकर्ता आज खोज के लिए मोबाइल उपकरणों का तेजी से उपयोग कर रहे हैं और Google भी उस प्रवृत्ति को बनाए हुए है।

विभिन्न साइटों से प्रासंगिक वेब पेज कैसे प्रदान करें, इस पर Google के निरंतर शोध से आप जो खोज रहे हैं उसे अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। इस नोट पर, आइए नवीनतम SERP फीचर ट्रेंड देखें:

ध्वनि-अनुकूलित सामग्री को प्राथमिकता
नवीनतम SERP फीचर ट्रेंड से पता चलता है कि मोबाइल उपकरणों पर सामग्री अधिक आवाज-सक्रिय और संवादी होगी। Google की ध्वनि खोज टेक्स्ट संस्करण की तुलना में 3 गुना तेजी से बढ़ रही है और सभी मोबाइल प्रश्नों का 20% हिस्सा है। विवरण क्षेत्र में 2 से 4 वाक्यों वाले मोबाइल वेब पेज लंबे विवरण या कई छोटे विवरण वाले वेब पेजों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

अधिक ज्ञान का ग्राफ़ कार्ड
कार्ड Google में नवीनतम SERP विशेषता रुझान हैं, जो खोज परिणामों के भीतर अलग-अलग अनुभागों में विशिष्ट विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदर्शित करते हैं। यह खोजकर्ताओं को किसी अन्य वेब पेज पर क्लिक किए बिना जल्दी से उत्तर खोजने की अनुमति देता है, जिससे Google उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगकर्ता संतुष्टि में वृद्धि होती है। आप अपनी सामग्री को अनेक Google ज्ञान ग्राफ़ कार्डों में फैलाने के लिए Schema.org संरचित डेटा का उपयोग करके भी अपनी रणनीति में सुधार कर सकते हैं।

छवियों के साथ स्थानीय खोज का एकीकरण
Google के नवीनतम SERP फीचर ट्रेंड, विशेष रूप से मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए SERPs में स्थानीय व्यावसायिक जानकारी को एकीकृत करने की दिशा में एक मजबूत धक्का दिखाते हैं। यदि आपके पास किसी निश्चित स्थान पर कोई भौतिक स्टोर या कार्यालय है, तो सुनिश्चित करें कि यह जानकारी Google को दिखाई दे रही है।

मोबाइल उपकरणों के लिए बुकमार्क सेवा
Google के नवीनतम SERP फीचर ट्रेंड से संकेत मिलता है कि बुकमार्क की गई सामग्री को खोजने के लिए उपयोगकर्ता तेजी से अपने मोबाइल की ओर रुख कर रहे हैं। यदि आपकी सामग्री को वेब पर हजारों बार साझा किया गया है, तो आप इसे उच्च गुणवत्ता वाले बुकमार्क के रूप में मान सकते हैं और इसे एडसेंस विज्ञापनों या अन्य संबद्ध विज्ञापनों के साथ मुद्रीकृत कर सकते हैं।

उच्च गुणवत्ता वाले चुनिंदा स्निपेट्स
नवीनतम SERP फीचर ट्रेंड से पता चलता है कि Google SERP के शीर्ष पर अलग-अलग बॉक्स में व्यापक जानकारी के साथ उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदर्शित करने के लिए विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट का उपयोग कर रहा है। यह आपके लिए उन उपयोगकर्ताओं से ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक शानदार अवसर है, जो अपने सभी उत्तर एक पृष्ठ पर प्राप्त करना पसंद करते हैं और अन्य साइटों के माध्यम से नहीं जाते हैं।

अमीर कार्ड
Google के नवीनतम SERP फीचर ट्रेंड से पता चलता है कि SERP पर एक फीचर्ड स्निपेट या बॉक्स में जानकारी और मीडिया को एक साथ प्रदर्शित करने के लिए सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी रिच कार्ड का उपयोग कर रही है। परिणामों में प्रासंगिक सामग्री के स्निपेट वाले शीर्षक, चित्र और बटन और संबंधित विषयों की खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए हाइपरलिंक शामिल हैं। यह आपके लिए उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट पर निर्देशित करने का एक शानदार अवसर है।
स्थान संशोधक का उपयोग
नवीनतम SERP फीचर प्रवृत्तियों से पता चलता है कि Google उपयोगकर्ता खोज प्रश्नों के आधार पर स्थानीय-विशिष्ट परिणाम प्रदर्शित करने के लिए स्थान संशोधक का उपयोग कर रहा है। यह एसईओ रणनीति में एक महत्वपूर्ण उपकरण है क्योंकि यह कंपनियों को उनके लक्षित स्थान के लिए प्रासंगिक जानकारी प्रदर्शित करके उनकी ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार करने में मदद करता है।

विशेष प्रस्तावों पर प्रकाश डालना
यदि आपके पास साप्ताहिक या मासिक सौदों और छूटों की एक सूची है, तो Google के नवीनतम SERP फीचर रुझान इंगित करते हैं कि विवरण क्षेत्र में इन ऑफ़र को हाइलाइट करने से उपयोगकर्ता अनुभव प्रभावित होता है और आपके व्यवसाय के लिए रूपांतरण बढ़ाने में मदद मिलती है। यह समान उत्पादों की पेशकश करने वाली अन्य ई-कॉमर्स साइटों की तुलना में उच्च रैंक करना भी आसान बनाता है।

बेहतर SEO रणनीति के लिए टिप्स
यदि आप SEO में नए हैं तो परेशान न हों क्योंकि हमने आपको प्रतिस्पर्धी बढ़त हासिल करने के लिए अपनी SEO रणनीति को बेहतर बनाने के लिए सर्वोत्तम युक्तियों के साथ कवर किया है:

खोज इंजन एल्गोरिदम कैसे विकसित हुए हैं, यह समझने के लिए पिछले कुछ वर्षों में डेटा रुझानों का विश्लेषण करें।
अपनी साइट की सुरक्षा, सामग्री लेखन और लिंक-निर्माण गतिविधियों के अपडेट के साथ एक नियमित एसईओ कैलेंडर बनाएं।
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जरिए आने वाले ट्रैफिक की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए एंगेजमेंट सिग्नल जैसे क्लिक-थ्रू रेट, पेज पर बिताया गया समय, बाउंस रेट आदि का इस्तेमाल करें।
प्रतियोगियों से आगे निकलने के लिए नवीनतम SERP फीचर ट्रेंड जैसे फीचर्ड स्निपेट, नॉलेज ग्राफ कार्ड, लोकेशन मॉडिफायर और रिच कार्ड पर ध्यान दें।
अपनी सामग्री को Google के बॉट्स द्वारा आसानी से खोजने योग्य बनाने के लिए Schema.org संरचित डेटा का उपयोग करें।
Pinterest, लिंक्डइन और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर सक्रिय रहें क्योंकि ये चैनल आपके व्यवसाय को ऑनलाइन ब्रांड बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Wrapping Up!
नवीनतम SERP फीचर ट्रेंड के साथ, यह आपकी SEO रणनीतियों को एक पायदान ऊपर ले जाने का समय है। अब जब आप जानते हैं कि Google क्या खोज रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आपने बेहतर खोज इंजन रैंकिंग और बेहतर रूपांतरणों के लिए अपनी रणनीति में इन परिवर्तनों को शामिल किया है।

Google के नवीनतम SERP फीचर रुझान SERPs में स्थानीय व्यावसायिक जानकारी को एकीकृत करने की दिशा में एक मजबूत धक्का दिखाते हैं, जिसका अर्थ है कि कंपनियों को स्थानीय व्यापार लिस्टिंग, समीक्षा साइटों, सोशल मीडिया चैनलों, ब्लॉगों आदि पर अपनी ऑनलाइन उपस्थिति की सक्रिय रूप से निगरानी करनी चाहिए। इन SEO रणनीतियों का पालन करके, आप एक मजबूत एसईओ रणनीति के साथ आ सकते हैं जो आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

Post a Comment

और नया पुराने