स्विगी भारत में देगी ड्रोन, इन शहरों में शुरू होगा ट्रायल

स्विगी भारत में देगी ड्रोन, इन शहरों में शुरू होगा ट्रायल

बहुत जल्द ड्रोन के जरिए किराने का सामान आपके घर पहुंचेगा। स्विगी ने ड्रोन के माध्यम से दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु जैसे शहरों में किराने का सामान पहुंचाने के लिए गरुड़ एयरोस्पेस के साथ साझेदारी की है। फिलहाल इन शहरों में ट्रायल रन कराने की तैयारी की जा रही है। इस पायलट प्रोजेक्ट के जरिए स्विगी की ग्रॉसरी डिलीवरी सर्विस इंस्टामार्ट में ड्रोन के इस्तेमाल की जरूरत का आकलन किया जाएगा।

स्विगी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि डिलीवरी पार्टनर 'कॉमन पॉइंट' से ऑर्डर लेगा और ग्राहकों तक पहुंचाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, गरुड़ एयरोस्पेस ने कहा है कि स्विगी ने इसके लिए उससे अनुरोध किया था। प्रस्ताव भेजा गया था। गरुड़ एयरोस्पेस के संस्थापक सीईओ अग्निेश्वर जयप्रकाश ने इस साझेदारी को "ड्रोन डिलीवरी में एक नए युग की शुरुआत" कहा। उनके अनुसार, स्विगी जैसे स्टार्टअप समझ गए हैं कि भीड़भाड़ वाले शहरों में ड्रोन डिलीवरी देने में गरुड़ एयरोस्पेस कितना उन्नत भूमिका निभा सकता है।

गरुड़ एयरोस्पेस बहुत तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। गुड़गांव और चेन्नई में इसकी विनिर्माण सुविधाओं का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है। कंपनी के अनुसार, गरुड़ एयरोस्पेस 250 मिलियन डॉलर (लगभग 1,910 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन के साथ देश का सबसे मूल्यवान ड्रोन स्टार्टअप है। कंपनी की योजना 2024 तक 1,00,000 स्वदेशी ड्रोन बनाने की है। यह भारत में पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

स्विगी की बात करें तो इस फूड डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर ने पिछले साल स्विगी वन नाम से अपग्रेडेड मेंबरशिप प्रोग्राम शुरू किया था। यह सदस्यता योजना सदस्यों को भोजन, किराना, आदि के लिए सभी ऑनलाइन वितरण प्लेटफार्मों की सेवाओं में मुफ्त वितरण, छूट और कई लाभ प्रदान करती है।

नए स्विगी वन मेंबरशिप प्लान की कीमत पहले तीन महीनों के लिए 299 रुपये और पूरे साल के लिए 899 रुपये है। इसका मतलब है कि एक सदस्य वार्षिक योजना के तहत एक महीने में केवल 75 रुपये खर्च करेगा और उसे कई लाभ मिलेंगे। स्विगी वन सब्सक्रिप्शन 70,000 से अधिक लोकप्रिय रेस्तरां से असीमित मुफ्त डिलीवरी के साथ-साथ 99 रुपये से ऊपर के सभी ऑर्डर पर असीमित मुफ्त इंस्टामार्ट डिलीवरी प्रदान करता है।

Post a Comment

और नया पुराने