व्हाट्सएप रिएक्शन आज से शुरू, 6 इमोजी के साथ शुरू

यूजर्स को इमोजी का एक सेट पैटर्न मिलेगा, जिसे रिएक्शन के तौर पर भेजा जा सकेगा।
यूजर्स को इमोजी का एक सेट पैटर्न मिलेगा, जिसे रिएक्शन के तौर पर भेजा जा सकेगा।

अक्सर यूजर्स व्हाट्सएप पर किसी मैसेज के जवाब में इमोजी शेयर करते हैं। हालांकि, इसका कोई निश्चित पैटर्न नहीं है। उदाहरण के लिए, अगर आप किसी के मैसेज के जवाब में हंसना चाहते हैं, तो कोई हल्की मुस्कान वाला इमोजी भेजता है, जबकि कोई दांत दिखाते हुए इमोजी शेयर करता है. इसका समाधान व्हाट्सएप रिएक्शन के रूप में आ रहा है। आज से इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद यूजर्स को इमोजी का एक सेट पैटर्न मिलेगा, जिसे रिएक्शन के तौर पर भेजा जा सकेगा। शुरुआत में ऐसे 6 इमोजी यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे। इनमें शामिल हैं- लाइक, लव, लाफ, सरप्राइज, सैड और थैंक्स। हालांकि व्हाट्सएप और इमोजी की भी टेस्टिंग की जा रही है। आने वाले दिनों में सभी इमोजी व्हाट्सएप रिएक्शन का हिस्सा होंगे।

मेटा के स्वामित्व वाले ब्रांड के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए यह घोषणा की। जैसा कि हमने आपको बताया है कि शुरुआत में यूजर्स के लिए सिर्फ 6 वॉट्सऐप रिएक्शन ही उपलब्ध होंगे। इनमें से कुछ को जुकरबर्ग ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में भी हाइलाइट किया है।
हालांकि, भविष्य के अपडेट में, उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप प्रतिक्रिया के लिए मैसेंजर में किसी भी इमोजी, जीआईएफ या स्टिकर का उपयोग करने की अनुमति दी जा सकती है। बताया जा रहा है कि अभी और भी कई टेस्ट चल रहे हैं। इनमें से एक में यूजर्स को प्लस बटन पर टैप करने के बाद इमोजी कीबोर्ड का विकल्प मिलेगा। हालाँकि, यह सुविधा केवल विकास के चरण में है।
व्हाट्सएप रिएक्ट फीचर की टेस्टिंग 2018 से की जा रही है। पिछले महीने एक बड़े खुलासे में व्हाट्सएप ने कहा था कि व्हाट्सएप ग्रुप्स पर कम्युनिटीज के जरिए कई फीचर लाए जाएंगे। इसके अलावा बताया गया कि आने वाले दिनों में एक ग्रुप वॉयस कॉल में एक साथ 32 लोग जुड़ सकेंगे। आप 2GB तक की फाइल को साइज में शेयर कर पाएंगे। साथ ही ग्रुप एडमिन किसी भी समय ग्रुप के किसी भी मैसेज को डिलीट कर सकेगा। वह बातचीत समूह के बाकी सदस्यों को दिखाई नहीं देगी.

हाल ही में यह भी सामने आया था कि व्हाट्सएप पर ग्रुप चैट में मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट तय की जाएगी। यह अपडेट एंड्रॉइड और आईओएस के लिए व्हाट्सएप बीटा पर देखा गया था। यह अग्रेषित संदेशों को समूह चैट में अग्रेषित होने से रोकता है। इसका उद्देश्य गलत सूचना के प्रसार को रोकना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सएप स्पैमिंग कॉन्टैक्ट्स को सीमित करने के लिए एक नियम लेकर आया है, जिसके तहत फॉरवर्ड किए गए मैसेज को एक बार में एक से ज्यादा ग्रुप में फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है। इसे एंड्रॉइड और आईओएस पर व्हाट्सएप बीटा पर देखा गया था।

Post a Comment

और नया पुराने