भारत में 18 लाख से ज्‍यादा अकाउंट्स WhatsApp ने किए बैन, जानें वजह

भारत में 18 लाख से ज्‍यादा अकाउंट्स WhatsApp ने किए बैन, जानें वजह

व्हाट्सएप ने भारतीय उपयोगकर्ताओं की शिकायतों के बाद कार्रवाई की है और इस साल मार्च में 1.85 मिलियन (18 लाख) से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। IT रूल्स 2021 के मुताबिक WhatsApp ने अपनी 10वीं यूजर सेफ्टी मंथली रिपोर्ट जारी कर दी है। कंपनी ने भारतीय कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के लिए कुछ खातों पर कार्रवाई की है। WhatsApp ने अपनी रिपोर्ट में इस कार्रवाई के बारे में बताया है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि मार्च महीने में यूजर्स ने व्हाट्सएप पर कुल 597 शिकायतें भेजीं। इनमें से 112 शिकायतें लेखा सहायता से संबंधित थीं। 407 शिकायतों के माध्यम से खाता प्रतिबंध की अपील की गई थी। 37 शिकायतें उत्पाद समर्थन और 13 सुरक्षा से संबंधित थीं। 28 शिकायतें अन्य समर्थनों के बारे में थीं। इनमें से 74 अनुरोधों पर कार्रवाई की गई। ये सभी प्रतिबंध से संबंधित थे। यहां एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि कार्रवाई का मतलब किसी खाते को प्रतिबंधित करना या प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है।
व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में उद्योग के नेता हैं। पिछले कुछ वर्षों में, हमने मंच पर उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा बनाए रखने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और अन्य तकनीकों में निवेश किया है। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा कि हमने आईटी नियम 2021 के अनुसार मार्च महीने की अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। गौरतलब है कि फरवरी में व्हाट्सएप ने 14 लाख (14 लाख) से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

व्हाट्सएप का कहना है कि अपने स्वयं के स्वचालित उपकरणों का उपयोग करके दुर्व्यवहार का पता लगाना खाते की जीवन शैली के तीन चरणों में संचालित होता है: पंजीकरण के दौरान, संदेश के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जिसका उपयोग वह उपयोगकर्ताओं को रिपोर्ट करने और ब्लॉक करने के लिए करता है। जैसा प्राप्त हुआ। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का कहना है कि विश्लेषकों की एक टीम इन कार्यों को उच्च-स्तरीय मामलों का मूल्यांकन करने और समय के साथ प्रभावकारिता में सुधार करने में मदद करती है। व्हाट्सएप को किसी भी शिकायत की रिपोर्ट करने के लिए, उपयोगकर्ता wa@support.whatsapp.com को ई-मेल कर सकते हैं या ऐप में उपलब्ध बटनों का उपयोग करके संदिग्ध खातों की रिपोर्ट और ब्लॉक कर सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने