REET-2022 केंडीडेट ध्यान दें:13 मई तक जमा होगी फीस

REET-2022 उम्मीदवार नोट: शुल्क 13 मई तक जमा किया जाएगा, अंतिम तिथि 18 मई है; इस बार आपको 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा

REET-2022 केंडीडेट ध्यान दें:13 मई तक जमा होगी फीस

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने REET-2022 के संबंध में एक नई वेबसाइट बनाई है और इसके बारे में विस्तृत कार्यक्रम भी जारी किया है। REET-2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अप्रैल से शुरू होगी और आवेदन की अंतिम तिथि 18 मई होगी। लेकिन परीक्षा शुल्क 13 मई तक जमा करना होगा।

REET-2021 के लिए आवेदन करने वाले लेवल-2 के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। लेकिन लेवल-1 और लेवल-2 के नए उम्मीदवारों के लिए शुल्क 550 रुपये निर्धारित किया गया है। दोनों स्तरों के लिए शुल्क नए आवेदन के लिए 750 रुपये और पहले से ही लेवल-2 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये होगा। .

उम्मीदवार को इस समय से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. इस बार जांच में समय लगने की उम्मीद है और ऐसे में बोर्ड ने ये निर्देश जारी किए हैं. साथ ही आधे घंटे पहले तक केंद्र में प्रवेश मिलेगा। राजस्थान बोर्ड ने परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया है।

परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी की वैधता आजीवन होगी। यह परीक्षा 23 जुलाई (शनिवार) और 24 जुलाई (रविवार) को आयोजित की जा सकती है. परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता को देखते हुए इसे 24 जुलाई के बाद भी स्थानांतरित किया जा सकता है। परीक्षा के प्रवेश पत्र 14 जुलाई तक जारी किए जाने का प्रस्ताव है।

आवेदन ऑनलाइन भरे जा सकते हैं

परीक्षा के आवेदन पत्र वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी होने वाले लिंक reetraj2022 पर निर्धारित तिथियों तक ऑनलाइन भरे जाएंगे। आवेदन करने के निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। ऑनलाइन के अलावा कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदक अपनी पात्रता के अनुसार चालान/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/ई-मित्र के माध्यम से निर्धारित बैंकों के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा कर सकेंगे।

पुराने या नए एप्लिकेशन के बीच चयन करना होगा

आरईईटी 2021 के लेवल -2 में उपस्थित होने वाले आवेदकों को आरईईटी 2022 आवेदन भरते समय पहले पुराने आरईईटी 2021 आवेदन या नए आवेदन के बीच चयन करना होगा। वर्ष 2021 के पुराने आवेदन का चयन करने के बाद उम्मीदवार द्वारा वर्ष 2021 के लिए अपने आवेदन की संख्या, रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने के बाद नया आवेदन खुल जाएगा। जिसमें वर्ष 2021 में उसके द्वारा भरे गए नाम के अलावा आवेदक, पिता / पति, लिंग, वैवाहिक स्थिति और जन्म तिथि (जिसमें संशोधन संभव नहीं होगा), सभी जानकारी आवेदक द्वारा भरी जा सकती है।

ये होगा प्रश्न पत्र

लेवल I परीक्षा के प्रश्न पत्र को पांच खंडों में विभाजित किया जाएगा। प्रत्येक खंड में 30 प्रश्न (कुल 150 प्रश्न) होंगे। जबकि स्तर II परीक्षा के प्रश्न पत्र को चार खंडों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या 150 होगी। दोनों स्तर की परीक्षाओं के प्रश्न पत्र में पहले खंड में 30 प्रश्न होंगे, जिनका प्रयास अनिवार्य रूप से किया जाना है। दूसरे और तीसरे खंड में भाषा के वैकल्पिक खंड होंगे, जिसमें प्रत्येक में 30 प्रश्न होंगे।

भाषा अनुभाग का चयन करते समय, उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना चाहिए कि वे अनिवार्य रूप से उसी भाषा में प्रश्नों को हल करें जैसा कि उन्होंने आवेदन पत्र भरते समय उल्लेख किया है। स्तर I में चौथे और पांचवें खंड के 30-30 प्रश्न अनिवार्य हैं। स्तर II परीक्षा के प्रश्न पत्र में चौथा खंड जो वैकल्पिक खंड है, खंड IV (ए) गणित और विज्ञान विषयों के शिक्षकों के लिए है, जबकि खंड IV (बी) सामाजिक अध्ययन विषय के शिक्षकों के लिए है। .

इन विषयों के अलावा अन्य विषयों के शिक्षक इन दो खंडों IV (A) और IV (B) में से किसी एक को चुन सकते हैं। इस खंड में 60 प्रश्न हल करने होंगे। उम्मीदवारों को उसी अनुभाग का चयन करना चाहिए जिसका उल्लेख आवेदन पत्र भरते समय किया गया है।

राजस्थान बोर्ड की REET-2022 वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें

लेवल-1 के सिलेबस के लिए यहां क्लिक करें

लेवल- II सिलेबस के लिए यहां क्लिक करें

अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं

महत्वपूर्ण सूचना - कानूनी कार्रवाई का प्रावधान

राजस्थान लोक परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम का अध्याय) अधिनियम, 2022 (2022 का अधिनियम संख्या 6) के प्रावधानों के तहत किसी भी सार्वजनिक परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग / उपयोग या सहारा लेना, अनधिकृत प्रवेश, प्रश्न- प्रावधान है पत्रों और संबंधित अपराधों के कब्जे और प्रकटीकरण के लिए कड़े कानून बनाए गए हैं। अनुचित साधनों में लिप्त अभ्यर्थी के लिए तीन वर्ष तक के कठोर कारावास और न्यूनतम एक लाख जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

अधिनियम में वर्णित साजिश या अनुचित साधनों में लिप्त होने या परीक्षार्थी के अलावा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा उकसाने पर किसी एक अवधि के लिए कारावास जिसे दस वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है और जुर्माना जो दस लाख रुपये तक हो सकता है, से दंडित किया जाएगा। करने का प्रावधान किया गया है। दोष सिद्ध होने पर दो वर्ष की अवधि के लिए किसी भी सार्वजनिक परीक्षा में बैठने से वंचित करने का भी प्रावधान किया गया है।

इस अधिनियम की पूरी जानकारी वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी लिंक reetraj2022, पर विस्तार से अपलोड की गई है।

Post a Comment

और नया पुराने