iPhone पर वीडियो कैसे कंप्रेस करें, ये है आसान तरीका ...

Apple iPhone यूजर्स को वीडियो को कंप्रेस करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा।

iPhone पर वीडियो कैसे कंप्रेस करें, ये है आसान तरीका ...

आईफोन के कैमरे वीडियो बनाने के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। यहां तक ​​​​कि नवीनतम iPhone 13 रेंज में एक ओवरहाल कैमरा और एक सिनेमाई वीडियो रिकॉर्डिंग मोड जैसी विशेषताएं हैं। भले ही iPhone में वीडियो की गुणवत्ता बहुत अच्छी हो सकती है, लेकिन सहेजे गए वीडियो भी बहुत अधिक संग्रहण स्थान लेते हैं। इन बड़ी वीडियो फ़ाइलों को ईमेल से अटैच नहीं किया जा सकता क्योंकि ये अटैचमेंट के लिए एक आकार सीमा के साथ आती हैं। Apple ने अभी तक iPhones पर वीडियो को कंप्रेस करने के लिए एक डिफ़ॉल्ट विधि प्रदान नहीं की है।


सबसे अच्छा तरीका उन वीडियो को रिकॉर्ड करना है जिन्हें कम गुणवत्ता में संपीड़ित करने की आवश्यकता है। अन्य उपलब्ध मोड जैसे 4K या 1080p में रिकॉर्डिंग के बजाय। लेकिन अगर आप पहले से ही वीडियो रिकॉर्ड कर चुके हैं और उन्हें छोटा बनाने की जरूरत है, तो सही टूल के साथ यह बहुत आसान है। यहां हम वह तरीका बता रहे हैं जिससे आप वीडियो को कंप्रेस कर सकते हैं।

अपने iPhone पर वीडियो कैसे कंप्रेस करें

IPhone पर वीडियो को संपीड़ित करने का कोई डिफ़ॉल्ट तरीका नहीं है। बड़े वीडियो को कंप्रेस करने के लिए यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप्स पर निर्भर रहना होगा। ऐसे ही एक भरोसेमंद ऐप के बारे में हमने बताया है जिसे हमने चेक किया है. इसकी पूरी प्रक्रिया को हमने नीचे दिए गए स्टेप्स में समझाया है। लेकिन इसके अलावा और भी कई वीडियो कंप्रेशन ऐप हैं जो ऐप स्टोर पर मिल सकते हैं।


आप चाहें तो लो-क्वालिटी में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको Settings > Camera > Record video में जाना होगा। यहां से आप निम्न स्तर की गुणवत्ता पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। लेकिन आप वीडियो के आकार को कम करने के लिए वीडियो कंप्रेस ऐप का उपयोग कर सकते हैं जो पहले से ही उच्च गुणवत्ता में रिकॉर्ड किया जा चुका है। इसके बारे में हमने नीचे दिए गए स्टेप्स में बताया है।

ऐप स्टोर से वीडियो कंप्रेस ऐप डाउनलोड करें।

एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, होमपेज पर बड़े '+' चिह्न पर टैप करें।

ऐप इससे संबंधित कुछ परमिशन मांगेगा जैसे कि फोटोज ऐप का एक्सेस। आप ओके दबाएं। वीडियो कंप्रेस ऐप तब आपको आपके कैमरा रोल के सभी वीडियो की एक सूची दिखाएगा।

उस वीडियो पर टैप करें और क्लिक करें जिसे आप कंप्रेस करना चाहते हैं। उपयोगकर्ता एक साथ संपीड़ित करने के लिए कई वीडियो का चयन कर सकते हैं।

ऐप अब उपयोगकर्ता को वे सभी विकल्प दिखाएगा जिन पर वह अपने वीडियो को संपीड़ित करना चाहता है। वीडियो कंप्रेस ऐप में उपलब्ध प्रीसेट में फुल-एचडी क्वालिटी शामिल है जो प्रति मिनट 28.6MB तक कंप्रेस करती है और सबसे कम 360p है जो 3.6MB प्रति मिनट तक कंप्रेस करती है। आप जो विकल्प चाहते हैं उसे चुनें।

वीडियो कंप्रेस तब उपयोगकर्ता को एक गंतव्य एल्बम (वह एल्बम जिसमें आप वीडियो को संपीड़ित करना चाहते हैं) का चयन करने के लिए कहेगा। यदि पहले से मौजूद विकल्प काम नहीं करते हैं, तो उपयोगकर्ता नीचे नया एल्बम जोड़ें द्वारा वीडियो को एक नए एल्बम में संपीड़ित भी कर सकता है।

एक बार गंतव्य का चयन करने के बाद, वीडियो संपीड़न प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस प्रक्रिया में भी लगभग 30 सेकंड या उससे अधिक समय लगता है।

अंत में, ऐप उपयोगकर्ताओं से यह चुनने के लिए कहता है कि वे मूल वीडियो रखना चाहते हैं या इसे हटाना चाहते हैं। नया कंप्रेस्ड वीडियो डेस्टिनेशन एल्बम और कैमरा रोल में भी दिखाई देगा।

Post a Comment

और नया पुराने