ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट से ऑनलाइन पैसे कैसे निकालें

ईपीएफ खाते से पैसे की निकासी विशेष परिस्थितियों के पूरा होने से पहले भी संभव है।

ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट से ऑनलाइन पैसे कैसे निकालें

ईपीएफ निकासी केवल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन की जा सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि जिसे आमतौर पर ईपीएफ के रूप में जाना जाता है, एक अनिवार्य योगदान भविष्य निधि है जो भारत में कर्मचारियों को बचत, पेंशन और बीमा लाभ प्रदान करता है। देश में सभी नियमित श्रमिकों को प्रावधान के अनुसार हर महीने अपने मूल वेतन (और महंगाई भत्ता, जहां लागू हो) का 12 प्रतिशत योगदान करना आवश्यक है।

यह योगदान कर्मचारियों के ईपीएफ खाते में जमा किया जाता है और योगदान की गई पूरी राशि, नियोक्ता के योगदान और ब्याज के साथ, सेवानिवृत्ति के समय निकाली जा सकती है। हालाँकि, इस पैसे को समय अवधि पूरी होने से पहले भी निकाला जा सकता है, जिसके लिए कुछ तरीके हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने ईपीएफ खाते से ऑनलाइन पैसे कैसे निकाल सकते हैं।

ईपीएफ से ऑनलाइन पैसे कैसे निकालें

शुरू करने से पहले आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि ईपीएफ खाते से पूर्ण निकासी तभी संभव है जब कर्मचारी सेवानिवृत्त हो गया हो या दो महीने से अधिक समय से सेवा में न हो। ईपीएफओ ने कुछ विशेष परिस्थितियों जैसे चिकित्सा बीमारी, शादी, आपदा या घर के नवीनीकरण आदि में आंशिक निकासी का भी प्रावधान किया है।

  1. आप ईपीएफओ साइट पर उपलब्ध एफएक्यू दस्तावेज़ में समय से पहले निकासी के मानदंडों की जांच कर सकते हैं।
  2. यूएएन सदस्य के ई-सेवा पोर्टल पर जाएं।
  3. यहां अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड डालें। इसके बाद कैप्चा भरें। इसके बाद साइन इन बटन पर क्लिक करें।
  4. अब मेन्यू में सबसे ऊपर ऑनलाइन सर्विसेज पर क्लिक करें और फिर CLAIM (FORM-31,19,10C&10D) ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. ऑनलाइन क्लेम फॉर्म में दिखाई देने वाले विवरण को सत्यापित करें।
  6. सत्यापन के बाद, अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करें।
  7. अब Verify बटन पर क्लिक करें और फिर Yes बटन पर क्लिक करें जो कि सर्टिफिकेट ऑफ अंडरटेकिंग पर उपलब्ध है।
  8. अब आपसे Proceed for Online क्लेम के लिए कहा जाता है। जिसके लिए आपको Proceed पर क्लिक करना है।
  9. अब इस फॉर्म में आपसे पूछा जाता है कि क्या आप एडवांस पीएफ निकासी के लिए अप्लाई कर रहे हैं। इसमें आपको एक ड्रॉप मेनू दिखाई देता है जिसका शीर्षक है- 'जिस उद्देश्य के लिए अग्रिम की आवश्यकता है'। इसका मकसद आपसे यह जानना है कि आप किस वजह से पीछे हटना चाहते हैं। आप इस मेनू से कारण चुन सकते हैं।
  10. अब वह राशि दर्ज करें जिसे आप टेक्स्ट बॉक्स में निकालना चाहते हैं। इसके बाद कर्मचारी पता अनुभाग में अपना ईमेल पता भरें।
  11. सर्टिफिकेट पर क्लिक करें और फिर अपना आवेदन जमा करें।

जमा करने के बाद, ईपीएफओ साइट आपको उन दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियां जमा करने के लिए कह सकती है जिन्हें आपने निकासी के लिए भरा है। अब इस एप्लिकेशन के लिए आपको नियोक्ता से सत्यापित कराने की आवश्यकता है। इस प्रक्रिया में आपके बैंक खाते में राशि आने में 15 से 20 दिन लग सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने