भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? यह रास्ता है...

भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

भारत में ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी देकर यह जानना जरूरी है कि आपके मूल दस्तावेज होना अनिवार्य है, जिसे आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में जाकर सत्यापित करना होगा।

भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा और फिर आप कुछ आसान चरणों का पालन करके प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन करने की विधि बहुत सरल और समय बचाने वाली है, हालांकि, ऑनलाइन आवेदन करने के बावजूद, आपको अपने मूल दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए निकटतम पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में जाना अनिवार्य है। पासपोर्ट सेवा केंद्र या पासपोर्ट कार्यालय जाने से पहले, आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा और ऑनलाइन नियुक्ति लेनी होगी। ऑनलाइन आवेदन करने से आपको अपना ज्यादा समय पासपोर्ट ऑफिस में नहीं बिताना पड़ेगा। ऐसे में आप घंटों के इस काम को कुछ ही समय में खत्म कर सकते हैं।

इस लेख में, हम आपको ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण जानकारी देंगे।

भारत में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारत में ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी देकर यह जानना जरूरी है कि आपके मूल दस्तावेज होना अनिवार्य है, जिसे आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में जाकर सत्यापित करना होगा। सत्यापन प्रक्रिया के लिए आपको ऑनलाइन मोड के माध्यम से एक नियुक्ति करनी होगी। पासपोर्ट आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है, इसकी जानकारी भी ऑनलाइन दी गई है। ऑनलाइन माध्यम से पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के 90 दिनों के भीतर आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय जाना होगा।

  • सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जाएं और रजिस्टर नाउ लिंक पर क्लिक करें।
  • अब फॉर्म में अपनी सही जानकारी भरें और जिस पासपोर्ट ऑफिस में आप जाना चाहते हैं उसे चुनें।
  • विवरण भरने के बाद, आपको Captcha अक्षर टाइप करना होगा और फिर Register बटन पर टैप करना होगा।
  • अब अपने पंजीकृत लॉगिन आईडी के साथ पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • अब अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट / पासपोर्ट के पुन: जारी करने आदि के लिंक पर क्लिक करें। यहां यह ध्यान देने योग्य है कि केवल वही उम्मीदवार नए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके पास पहले भारतीय पासपोर्ट नहीं था। यदि आपके पास पहले पासपोर्ट था, तो आप पुन: जारी श्रेणी के तहत पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अब फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर आप पासपोर्ट कार्यालय के लिए अपनी नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकेंगे। आपको नियुक्ति के लिए केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से भुगतान करना होगा।
  • अब Print Application Receipt लिंक पर क्लिक करें और Application Receipt का प्रिंट आउट ले लें।
  • आपको अपॉइंटमेंट विवरण के साथ एक एसएमएस भी प्राप्त होगा।
  • अब आपको बस नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र और क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय जाना है। यह आवश्यक नहीं है कि आप आवेदन की रसीद अपने साथ रखें, आप पासपोर्ट कार्यालय में नियुक्ति का एसएमएस भी दिखा सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने