स्मार्टफोन में ड्राइविंग लाइसेंस कैसे रखें? लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी इस ऐप से डाउनलोड होगी

अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने फोन में स्टोर करने के लिए आपके पास डिजिलॉकर अकाउंट होना चाहिए। आपको फोन नंबर और आधार नंबर का उपयोग करके अपने डिजिलॉकर में साइन-अप करना होगा।

स्मार्टफोन में ड्राइविंग लाइसेंस कैसे रखें? लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी इस ऐप से डाउनलोड होगी

आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने स्मार्टफोन में भी रख सकते हैं। इसके अलावा आप लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी भी डाउनलोड कर फोन में रख सकते हैं। सरकार ने विकल्प दिया है कि नागरिक अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने फोन पर सहेज सकते हैं या डिजिलॉकर या एमपरिवहन ऐप के माध्यम से सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। यह सुविधा विशेष रूप से तब उपयोगी होती है जब आप अपने साथ मूल ड्राइविंग लाइसेंस ले जाना भूल जाते हैं। साथ ही, अपने स्मार्टफोन में ड्राइविंग लाइसेंस को सेव करने से आपको हर समय इसकी हार्ड कॉपी साथ रखने की जरूरत नहीं होगी, जिससे इसे खोने की चिंता खत्म हो जाएगी।

वर्ष 2018 में, भारत सरकार ने राज्य को डिजिलॉकर और एमपरिवहन ऐप में स्टोर ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण स्वीकार करने के लिए एक सलाह जारी की। सरकार के इस कदम का मकसद वाहन चलाते समय दस्तावेज ले जाने की जरूरत को खत्म करना है। इस लेख के माध्यम से हम आपको अपने स्मार्टफोन में ड्राइविंग लाइसेंस कैसे रखें या कैसे डाउनलोड करें और उसकी एक सॉफ्ट कॉपी कैसे रखें, इसकी जानकारी देंगे।

 

अपने स्मार्टफोन में ड्राइविंग लाइसेंस कैसे रखें या उसकी सॉफ्ट कॉपी कैसे डाउनलोड करें

प्रक्रिया को समझाने से पहले, यह जानना जरूरी है कि फोन में लाइसेंस स्टोर करने के लिए आपके पास डिजिलॉकर खाता होना चाहिए। आपको फोन नंबर और आधार नंबर का उपयोग करके अपने डिजिलॉकर में साइन-अप करना होगा।


सबसे पहले डिजिलॉकर साइट पर जाएं और अपने यूजरनेम और छह अंकों के पिन के साथ साइन इन करें। इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर पर वन टाइम पासवर्ड ओटीपी प्राप्त होगा।


साइन इन करने के बाद गेट इश्यूड डॉक्यूमेंट्स बटन पर क्लिक करें।

अब सर्च बार में “ड्राइविंग लाइसेंस” सर्च करें।

इसके बाद उस राज्य सरकार का चयन करें जिसके द्वारा आपको ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया गया है।

अब अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करें और दस्तावेज़ प्राप्त करें बटन पर क्लिक करें। आगे बढ़ने से पहले, उस चेक बॉक्स पर क्लिक करना सुनिश्चित करें जिसके लिए आपको डिगलॉकर के साथ अपना डेटा साझा करने के लिए अपनी सहमति प्रदान करने की आवश्यकता है।

- अब डिजिलॉकर को परिवहन विभाग से आपका ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाएगा।

- आप जारी किए गए दस्तावेज़ सूची में जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस देख सकते हैं।

- ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी को पीडीएफ बटन पर क्लिक करके भी डाउनलोड किया जा सकता है।

- डिजिलॉकर एप को डाउनलोड करके भी आप लाइसेंस अपने फोन में रख सकते हैं।

यदि आप डिजिलॉकर के लिए साइन अप नहीं करना चाहते हैं और एक विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो आप Google Play या Apple के ऐप स्टोर के माध्यम से भी mParivahan डाउनलोड कर सकते हैं। साइन अप करने के बाद आप DL डैशबोर्ड टैब के तहत अपना ड्राइविंग लाइसेंस पा सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने