विंडोज लैपटॉप, मैकबुक और क्रोमबुक पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

आप अपने कंप्यूटर सिस्टम पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए इस article में वर्णित विभिन्न विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

विंडोज लैपटॉप, मैकबुक और क्रोमबुक पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

अगर आप अपने लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो उसके लिए कई तरीके हैं। विंडोज, मैकओएस और क्रोम ओएस सहित प्रमुख कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म मूल रूप से स्क्रीनशॉट लेने का विकल्प प्रदान करते हैं ताकि आप भविष्य में अपनी स्क्रीन सामग्री को देख या उपयोग कर सकें। इसके लिए कई शॉर्टकट तरीके हैं। आप अपने द्वारा लिए गए स्क्रीनशॉट को जल्दी से संपादित भी कर सकते हैं और अपनी व्यक्तिगत जानकारी आदि जैसे अवांछित भागों को हटा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप मेल आदि पर लिए गए स्क्रीनशॉट को साझा भी कर सकते हैं।

Apple, Google और Microsoft ने अलग-अलग तरीके प्रदान किए हैं जिनसे आप लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इस काम में थर्ड पार्टी ऐप्स भी आपकी मदद कर सकते हैं। लेकिन आप केवल अपने कंप्यूटर के आंतरिक सिस्टम का उपयोग करके भी आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

इस लेख में हम आपको लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड बताएंगे। ये निर्देश विंडोज, मैकओएस और क्रोम ओएस को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं ताकि आप अपने डिवाइस मॉडल के आधार पर आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकें।

विंडोज लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

सबसे पहले हम आपको विंडोज लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका बता रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने इसके लिए कुछ समय के लिए एक PrtScn बटन दिया है। लेकिन अत्याधुनिक कंप्यूटिंग में ग्राफिकल इंटरफेस का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें स्निप एंड स्केच ऐप विंडोज कंप्यूटर के अंदर प्रीलोडेड आता है। यह आयताकार स्निप विकल्प आपको उस वस्तु (स्क्रीन, छवि) के चारों ओर आयत में कर्सर का चयन करने की अनुमति देता है। आप जिस हिस्से का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, उसे चुनकर आप आसानी से वह स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इसमें फ्री-फॉर्म स्निप के जरिए आप किसी भी शेप में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, जबकि विंडो स्निप में आप किसी खास विंडो का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इस ऐप में फुलस्क्रीन स्निप विकल्प भी है जिससे आप पूरी स्क्रीन को भी कैप्चर कर सकते हैं। विंडोज मशीन पर स्क्रीनशॉट लेने के लिए नीचे कुछ स्टेप दिए गए हैं। मैकबुक या किसी अन्य मैक मशीन पर स्क्रीनशॉट लेने के तरीके के बारे में एक गाइड देखने के लिए आप इन चरणों को छोड़ सकते हैं।

अपने कंप्यूटर कीबोर्ड पर, विंडोज लोगो की + शिफ्ट + एस को एक साथ दबाएं। इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर स्निपिंग बार दिखाई देगा।

यहां से आप रेक्टेंगुलर स्निप, फ़्रीफ़ॉर्म स्निप, विंडो स्निप या फ़ुलस्क्रीन स्निप में से किसी एक को चुन सकते हैं।

आयताकार स्निप और फ्रीफॉर्म स्निप के लिए, उस क्षेत्र का चयन करने के लिए माउस कर्सर का उपयोग करें जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं।

एक बार कैप्चर हो जाने पर, वह स्क्रीनशॉट अपने आप आपके क्लिपबोर्ड में सहेज लिया जाएगा। स्क्रीनशॉट लेने के बाद प्राप्त नोटिफिकेशन पर क्लिक करें और इसे स्निप एंड स्केच एप में खोलें।

यहां आप जूम या क्रॉप टूल की मदद से स्क्रीनशॉट को एडजस्ट कर सकते हैं।

अब एडिट किए गए स्क्रीनशॉट को सेव करने के लिए अपने ऐप पर सेव ऑप्शन पर क्लिक करें।

यदि आप एक पुरानी विंडो का उपयोग कर रहे हैं, तो आप पूरी स्क्रीन को अपने क्लिपबोर्ड पर कैप्चर करने के लिए PrtScn बटन का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद आप इसे एमएस पेंट एप या किसी अन्य फोटो एडिटर एप पर ले जाकर अपने मनचाहे रूप में एडिट कर सकते हैं। उसके बाद आप इस इमेज को अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं। आप विंडोज लोगो की और PrtScn बटन को एक साथ दबाकर स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। यह चित्र को सीधे आपके कंप्यूटर की चित्र गैलरी में सहेजता है।

मैकबुक या अन्य मैक कंप्यूटर पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

विंडोज कंप्यूटर के विपरीत, मैक मशीनों में स्क्रीनशॉट लेने के लिए कोई प्रीलोडेड ऐप या समर्पित बटन नहीं होते हैं। Apple के macOS में स्क्रीनशॉट लेने का एक मूल तरीका भी है। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले आप Shift + Command + 3 को एक साथ दबाएं और स्क्रीनशॉट लें।

आपकी स्क्रीन के कोने में एक थंबनेल यह पुष्टि करने के लिए दिखाई देगा कि स्क्रीनशॉट कैप्चर किया गया है।

अब स्क्रीनशॉट को एडिट करने के लिए प्रीव्यू पर क्लिक करें। यदि आप इसे संपादित नहीं करना चाहते हैं, तो इसे अपने कंप्यूटर पर सहेजे जाने तक प्रतीक्षा करें।

यदि आप पूरी स्क्रीन पर कब्जा नहीं करना चाहते हैं, तो Shift + Command + 4 बटन को एक साथ दबाकर रखें। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको एक क्रॉसहेयर पॉइंटर दिखाई देगा। इसके इस्तेमाल से आप स्क्रीन के उस हिस्से को सेलेक्ट कर सकते हैं जिसे आप कैप्चर करना चाहते हैं। आप चयन की स्थिति बदलने के लिए खींचते समय स्पेस बार का भी उपयोग कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप इसे रद्द करना चाहते हैं, तो Esc कुंजी का उपयोग करें।

Apple में, आप Mac पर विंडो या मेनू का स्क्रीनशॉट लेने के लिए Shift + Command + 4 + Space बार को एक साथ दबाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

macOS स्वाभाविक रूप से स्क्रीनशॉट को डेस्कटॉप पर सहेजता है। लेकिन आप macOS Mojave और बाद में इसके सेव लोकेशन को भी बदल सकते हैं। आप Screenshot ऐप के अंदर Options मेन्यू में जाकर ऐसा कर सकते हैं।

Chromebook पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

Chrome बुक के अंदर स्क्रीनशॉट लेने के लिए Google के Chrome OS में कुछ शॉर्टकट भी हैं। आप Ctrl + Show Windows दबाकर पूरी स्क्रीन कैप्चर कर सकते हैं। दूसरी ओर, आप Shift + Ctrl + Show Windows को एक साथ दबाकर और फिर वांछित भाग पर क्लिक करके खींचकर किसी विशेष भाग का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

टैबलेट में क्रोम ओएस पर, आप पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ दबाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। स्क्रीनशॉट को क्रोम ओएस में क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया जाता है, ठीक उसी तरह जैसे विंडोज में एक बार कैप्चर किया जाता है। उसके बाद आप उन्हें किसी भी ऐप में पेस्ट कर सकते हैं और भविष्य में उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने