रेलवे ने ग्रुप ए भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ग्रुप ए के कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा के लिए भर्ती की जाएगी।

रेल मंत्रालय ने रेलवे में विभागवाद को खत्म करने के लिए गुरुवार को नोटिस जारी कर जानकारी दी कि भारतीय रेलवे सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भर्ती के लिए ग्रुप ए के पदों पर भर्ती करेगा।

रेलवे ने आठ सेवाओं वाले मौजूदा कैडर को खत्म करके एक नया कैडर भारतीय रेलवे प्रबंधन (आईआरएमएस) प्रणाली लागू की है। इस बदलाव की जानकारी गजट नोटिफिकेशन के जरिए दी गई है। इस कैडर में अब केवल दो विभाग काम करेंगे। रेलवे सुरक्षा बल और चिकित्सा सेवा विभाग।

गजट नोटिस के अनुसार, सरकार ने सिविल सेवा परीक्षा- 2022 के माध्यम से 150 कर्मियों की भर्ती करने का निर्णय लिया है, जिसमें से 06 रिक्तियां दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए आरक्षित की गई हैं। इससे पहले, कुल 861 रिक्तियों की घोषणा की गई थी, जिसे अब संशोधित कर दिया गया है।

रेल मंत्रालय के अनुसार, 50 फीसदी रिक्तियों को सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से भरा जाना है, जबकि शेष पदों को अनुसूची में निर्दिष्ट चयन के माध्यम से पदोन्नति द्वारा भरा जाएगा।

आईआरएमएस परीक्षा ऑफलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। यानी प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू। आईआरएमएस प्रारंभिक परीक्षा में दो ऑब्जेक्टिव पेपर होंगे जबकि मुख्य परीक्षा में अस्थायी रूप से 2 डिस्क्रिप्टिव पेपर होंगे। ओएमआर शीट में 250 एमसीक्यू और उत्तर भरने होंगे। इसके साथ ही गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन भी होगा।

Post a Comment

और नया पुराने