स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकारी अधिकारी बनने का मौका, 600 से ज्यादा रिक्तियां, इंटरव्यू नहीं, जल्द करें आवेदन, 14 दिन बाकी

स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकारी अधिकारी बनने का मौका, 600 से ज्यादा रिक्तियां, इंटरव्यू नहीं
स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकारी अधिकारी बनने का मौका, 600 से ज्यादा रिक्तियां, इंटरव्यू नहीं

स्वास्थ्य के क्षेत्र में युवाओं के लिए नौकरी का बेहतरीन मौका आया है। झारखंड के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के 660 रिक्त पद भरे जा रहे हैं. बता दें कि झारखंड संयुक्त परीक्षा बोर्ड ने जनवरी से जुलाई 2021 तक ब्रिज कोर्स प्रोग्राम में दाखिले के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

जिन उम्मीदवारों के पास GNM, B.Sc नर्सिंग या BAMS में डिग्री है और वे सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी बनना चाहते हैं, वे झारखंड संयुक्त परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित ब्रिज कोर्स प्रोग्राम प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उम्मीदवार ने शैक्षणिक योग्यता के अलावा ब्रिज कोर्स प्रोग्राम किया होना चाहिए। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://jceceb.jharkhand.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा के बाद करना होगा ब्रिज कोर्स कार्यक्रम

जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि झारखंड संयुक्त परीक्षा बोर्ड की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को ब्रिज कोर्स प्रोग्राम करना होगा. ब्रिज कोर्स कार्यक्रम पूरा करने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पदों की संख्या उस समय रिक्त होगी, रिक्त पदों की संख्या के आधार पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति की नियुक्ति की जायेगी. यह नियुक्ति संपर्क के आधार पर होगी। हालांकि, उम्मीदवार की नियुक्ति 1 साल के लिए की जाएगी। लेकिन बेहतर काम करने वाले अधिकारियों को एक्सटेंशन दिया जाएगा। अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें

रिक्ति विवरण

बता दें कि झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति की ओर से राज्य के स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र में सामुदायिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के 660 पदों पर नियुक्ति की जानी है. इसमें आरक्षित कोटे में 194 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 65, अनुसूचित जनजाति कोटे में 133, अनुसूचित जाति कोटे में 169, अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटे में 46 और पिछड़ा वर्ग के लिए 53 पद हैं।

यह है जरूरी योग्यता

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि झारखंड कमांड एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित होने जा रही इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का झारखंड राज्य में स्थित किसी संस्थान से इंटरमीडिएट होना जरूरी होगा. इसके अलावा उनके लिए स्थानीय रीति-रिवाजों, भाषा और पर्यावरण का ज्ञान होना जरूरी होगा। इसके साथ ही आवेदक के पास GNM, B.Sc इन नर्सिंग या BAMS की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 अप्रैल 2021 से की जाएगी।

4 मई आवेदन करने की अंतिम तिथि

इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार झारखंड संयुक्त परीक्षा बोर्ड की वेबसाइट https://jceceb.jharkhand.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 4 मई तक आवेदन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के साथ एक हालिया पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करना होगा।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा

झारखंड संयुक्त परीक्षा बोर्ड रांची मुख्यालय के विभिन्न केंद्रों पर यह परीक्षा लेगा. परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। परीक्षा की तिथि और प्रवेश पत्र झारखंड संयुक्त परीक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे।

आगामी परीक्षा में तीन पेपर होंगे। पहला पेपर हिंदी अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का होगा। उम्मीदवार को इस पेपर में 30% अंक प्राप्त करने होंगे। यह पेपर केवल क्वालिफाइंग होगा। इस पेपर के अंकों का उपयोग मेरिट सूची बनाने के लिए नहीं किया जाएगा। दूसरे पेपर की परीक्षा निर्धारित जनजाति और क्षेत्रीय भाषा की होगी, इसमें भी उम्मीदवार को 30% अंक प्राप्त करने होंगे। इस पेपर के अंकों का इस्तेमाल मेरिट लिस्ट में किया जाएगा।

तीसरा पेपर तकनीकी योग्यता और सामान्य अध्ययन का होगा। पेपर II और पेपर 3 में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। पेपर 3 में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें तकनीकी विषय से 100 प्रश्न, सामान्य अध्ययन से 20 प्रश्न, सामान्य गणित से 20 प्रश्न होंगे। और सामान्य विज्ञान से 10 प्रश्न।

यह परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। पहली पाली की परीक्षा एक घंटे 40 मिनट की होगी। इस शिफ्ट में पेपर I और पेपर 2 की परीक्षा संयुक्त रूप से ली जाएगी। वहीं दूसरी पाली में पेपर थ्री की परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी।

Post a Comment

और नया पुराने