इंटेलिजेंस ब्यूरो में 150 पदों पर भर्ती

27 साल तक के उम्मीदवार कर सकेंगे आवेदन, सैलरी 1.5 लाख तक

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) के 150 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. 
कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी के लिए 56 और 
इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार धाराओं के लिए 94 पद हैं। 
18 से 27 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवार आज से 7 मई तक इंटेलिजेंस ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट ncs.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

पात्रता


• आसूचना ब्यूरो के ग्रेड-2/तकनीकी विभाग में सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य तकनीकी शिक्षा संस्थान से संबंधित ट्रेड में बीई/बी.टेक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।

• उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या कंप्यूटर के साथ भौतिकी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए या कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

• उम्मीदवारों को पदों से संबंधित विषय में वर्ष 2020, 2021 या 2022 की गेट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

वेतन


भर्ती प्रक्रिया में चयन होने पर उम्मीदवार को प्रति माह 44,900 रुपये से 1 लाख 42,400 रुपये वेतन दिया जाएगा।

आयु सीमा


7 मई 2022 को उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क


आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क भी देना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। हालांकि, उम्मीदवार एसबीआई चालान के माध्यम से भी आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

चयन


उम्मीदवारों का चयन गेट मार्क्स और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. इसमें गेट स्कोर का वेटेज 1000 और इंटरव्यू 175 अंकों का होगा। वहीं इंटरव्यू के लिए चुने गए उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक/एप्टीट्यूड टेस्ट भी देना होगा.

Post a Comment

और नया पुराने