rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

अगर आपको नहीं पता है की rscit एक्जाम में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए तो आज हम आपको बताएँगे की rscit में पास होने के लिए कितने अंक चाहिए और कहा से पड़े अच्छे अंको से पास होना के लिए है।

RS-CIT के अंको के मामले में दो बाते होती है।

  • Internal Assessment
  • RS-CIT Exam
हमे सबसे पहले यह पता होना चाहिए की इंटरनल अस्सेमेंट व RS-CIT एक्जाम दोनों में पास होना जरूरी है।
अगर हम इन दोनों में से किसी एक में भी फ़ेल होते है तो आप फ़ेल माने जाओगे।

(1).  इंटरनल अस्सेमेंट :-

में बता दु की आपको इंटरनल अस्सेमेंट में 30 अंक में से कम से कम 12 अंक आना अनिवार्य है। यदि आपके 12 अंक नहीं आते है तो आप फ़ेल माने जाओगे। लेकिन इसमे 11.2 अंक भी आप प्राप्त कर लेते हो तो इनको भी राउंड ऑफ करने पर 12 अंक माना जाता है और आप पास माने जाओगे।
अगर आपका इंटरनल अस्सेमेंट में 12 अंक नहीं प्राप्त होता है तो आप घबराए नहीं आपको दुबारा इंटरनल अस्सेमेंट करने को मोका मिलता है। तब आप इसे कर सकते है।
मे कुछ विध्यार्थियों का इंटरनल अस्सेमेंट के स्क्रीन शॉर्ट को शेर कर रहा हूँ।
rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

आप ऊपर इमेज में देख सकते हो इसने इंटरनल अस्सेमेंट में 9.6 अंक के साथ यहा अस्सेमेंट में फ़ेल दिखाई दे रहा है।

rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए1

आप ऊपर इमेज में देख सकते हो इसने इंटरनल अस्सेमेंट में 12.8 अंक के साथ यहा अस्सेमेंट में पास दिखाई दे रहा है।
आप चाहे तो 30 में से 30 अंक यहा से प्राप्त कर सकते है। इसमे कुल 15 अस्सेमेंट होते है एक अस्सेमेंट 2 अंक का होता है कुल 30 अंक का होता है।

प्रत्येक अस्सेमेंट में 10 सवाल होते है एक सवाल 0.2 अंक का होता है अतः प्रत्येक अस्सेमेंट 2 अंक का होता है एक अस्सेमेंट में पास होने के लिए 0.8 अंक लाना अनिवार्य होता है। आप इमेज में देख सकते हो अस्सेमेंट के नाम के साथ उसके अंक भर लिखा हुआ है और मिनिमम मार्क्स उसके साथ लिखा हुआ है।

एक दिन में आप एक ही अस्सेमेंट कर सकते हो कुल आपको 15 दिन लगते है। लेकिन ये जरूरी नहीं है की आप प्रति दिन अस्सेमेंट करे आप चाहे तो अस्सेमेंट में गप दे सकते हो।

(2) RS-CIT एक्जाम:-

rscit एक्जाम कुल 70 अंक का होता है। अगर ओवेरोल की बात करे तो यहा सम्पूर्ण एक्जाम अस्सेमेंट को मिलकर 100 अंक का होता है।  जिसमे 30 अंक का अस्सेमेंट व 70 अंक का एक्जाम होता है और थोड़ी देर पहले मेने आपको बताया था की 30 अंक में से कम से कम 12 अंक अस्सेमेंट आना अनिवार्य है ।

एक्जाम की बात करे तो यह 70 अंक का होता है जिसमे कुल 35 सवाल पूछे जाते है जो एक सवाल 1 अंक का होता है।

यह भी पढे :- RS-CIT एक्जाम के लिए कहाँ से पढे।

आपको एक्जाम पास करने के लिए कुल 14 सवाल सही करने होते है अथवा आपको कुल 28 अंक लाना अनिवार्ये होता होता है अगर आपके कुल 28 अंक नहीं आते है तो आप फ़ेल हो जाओगे।

नीचे किसी एक विध्यार्थी का रिज़ल्ट का स्क्रीन शॉर्ट दिया गया है।

rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए2

आप इस स्क्रीन शॉर्ट को देख कर समझ सकते हो की इस स्क्रीन शॉर्ट में लिखा हुआ है की theory marks कुल 70 अंक तथा मिनिमम अंक जो लाने है वो 28 लिखा हुआ है जबकि इंटरनल अस्सेमेंट में 30 मे से कम से कम 12 अंक लाना अनिवार्ये होता है।

दिये गए चित्र को भी देखे:-

rscit में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए3

इसे इमेज मे विध्यार्थी अच्छा सकोरे करता है लेकिन फिर भी फ़ेल हो जाता है क्योकि उसने theory एक्जाम में 70 अंक मे से कम से कम 28 अंक लाने थे लेकिन वह 26 अंक ही ला पता है इस कारण वह फ़ेल हो जाता है।

अगर आपको यकीन नहीं हो तो आप इन सभी रिज़ल्ट को देख सकते हो एक्जाम डेट 03-OCT-2021 है और रोल नंबर स्क्रीन शॉर्ट में दिया हुआ है।

RS-CIT रिज़ल्ट देखे



Post a Comment

और नया पुराने