Advertisement

Commerce Point

Govt Jobs

Commerce

Store

Online Quiz

Codding

Download SANDES Govt Apps | Whatsapp Alternative Apps | GIMS

 भारत सरकार का अपना संदेश(SANDES) मोबाइल अप्प्स

GIMS
भारत सरकार ने लॉंच किया WhatsApp जैसा देशी अप्प जो लोगो को बहुत पसंद आ रहा है | और जानिए आप इसे अपने मोबाइल मे डाउनलोड कैसे और कहां से करे |

सेफ्टी और प्राइवेसी के कारण शुरू हुआ 'Sandes'  भारत सरकार का Apps

आपको पता होगा पिछले साल 2020 में कोरोना महामारी के चलते भारत  में केंद्र सरकार ने देश भर में लॉकडाउन लगाया था, जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सके. लॉकडाउन के चलते ज्यादातर कर्मचारियो को घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करना पड़ा. जिस कारण सभी कर्मचारियो के बीच कम्युनिकेशन के सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनाने की जरूरत महसूस भारत सरकार को हुई.
सिक्योरिटी इशूज के चलते पिछले साल अप्रैल 2020 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी सरकारी कर्मचारियो को एडवायजरी की थी. इसके तहत सरकारी कर्मचारियो को ऑफिशियल कम्युनिकेशन के लिए Zoom जैसे प्लेटफॉर्म का प्रयोग करने से मना किया गया था. भारत सरकार के  मंत्रालय ने यह Indian Computer Emergency Response Team  (Cert-In) द्वारा सेफ्टी व प्राइवेसी से जुड़ी चिंताओं को लेकर Zoom (ज़ूम) के अगेंस्ट एडवायजरी के आधार पर जारी किया था.

1. 'Sandes' देशी अप्प्स की जानकारी

नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (IMC) ने देसी व्हाट्सएप की जगह 'Sandes' को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। बता दें कि अभी सभी राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारी और अधिकारी सभी व्हाट्सअप्प और 'Government Instant Messaging System (GIMS)'  को उपयोग मे ले रहे है लेकिन अब सभी राज्य और केंद्र सरकार के दफ्तरो मे कर्मचारी व अधिकारीयो को अब 'Sandes' ऐप को प्रयोग मे लेना अनिवार्य होगा। और यदि आप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकि से सब अब खत्म हो जाएगी। क्योकि इस अप्प्स को सरकार के नागरिक भी उपयोग मे ले सकते है 'Sandes' ऐप आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और आप इस ऐप को कैसे साइन-अप कर सकते हैं।  

2. Your Full Privacy

SANDES देशी अप्प्स भी WhatsApp की के जैसे ही इसमे आप इसे उपयोग मे ले सकते हो इस अप्प्स को आप बिना मोबाइल नंबर के ई-मेल आईडी का प्रयोग करके यूज कर सकते हो जो आपको whatsapp से भी यूज करना आसान कर देता है तथा आप इसमे फुल्ल Privacy है|

3. 'Sandes' को कैसे डाउनलोड  करे 

‘Sandes’ ऐप Apple के iOS और Android दोनों उपयोग कर्ताओ के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के उपयोग करने के लिए आपका फ़ोन एंड्रॉयड वर्जन 5.0 या उससे ऊपर होना चाहिए। वहीं iPhone में iOS 12 या उससे ऊपर का iOS version  होना चाहिए। यूजर्स इस ऐप की APK फाइल को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट जीआईएमएस पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप अभी Google Play Store या Apple ऐप स्टोर में उपलब्ध नहीं है। 
Download for android and iOS Govt Link
Download for android only Other Link

4. 'Sandes' अप्स को साइन-अप कैसे करे

डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को बस अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से साइन-अप कर सकता है। इसके बाद आपको छह अंकों का ओटीपी मिलेगा उसे otp को एंटर करना होगा। इसके बाद आपको लिंग (Gender) की डिटेल्स देनी होगी। इसके बाद साइन-अप प्रोसेस कम्पलीट हो जाएगा।  इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे। इस ऐप को NIC (National Informatics Center) ने डेवलप किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का हिस्सा है।

आप नीचे दिये गए images को देख कर sandes apps मे login कर सकते हो|

Download SANDES Govt Apps | Whatsapp Alternative Apps | GIMS

Download SANDES Govt Apps | Whatsapp Alternative Apps | GIMS

Download SANDES Govt Apps | Whatsapp Alternative Apps | GIMS

Post a Comment

0 Comments